More

    Latest Posts

    UPSC CSE main exam 2022: यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी

    संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा का शेड्यूल यूपीएससी की वेबसाइट पर भी दिया गया है। यूपीएससी की मुख्य परीक्षा 16 सितंबर से शुरू हो रही है। परीक्षा दो  शिफ्ट में होगी। पहली पाली 9 से 12 बजे तक और फिर दूसरी पाली 2 से पांच बजे तक होगी। आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा 16, 17, 18, 24, 25 पांच दिन आयोजित की जाएगी। सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा के नतीजे जून में जारी किए जा चुके हैं। अब मुख्य परीक्षा का शेड्यूल भी जारी किया गया है। यूपीएससी प्रीलिम्स में जून में 13090 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया था। परीक्षा का आयोजन 5 जून, 2022 को किया गया था। परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था।

    मुख्य परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों के लिए जन्मतिथि, कैटेगरी (एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, विकलांगता, भूतपूर्व सैनिक) और शैक्षिक योग्यता के समर्थन में स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स, परीक्षा फीस के साथ डीएएफ-I जमा करना अनिवार्य होता है। 

    यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) , भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) समेत की तरह की सिविल सेवओं के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है। 

    Latest Posts

    Don't Miss