More

    Latest Posts

    UG Admission 2022 : दिल्ली के विश्वविद्यालयों में 12वीं के बाद दाखिले के कई अवसर

    UG Courses Admission 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए सीयूईटी के लिए आवेदन नहीं किया है। ऐसे छात्रों के लिए भी दाखिला और पढ़ाई के विकल्प खुले हैं। राजधानी स्थित विभिन्न केंद्रीय और राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय में अब भी उनके लिए अवसर हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थान हैं, जहां से छात्र डिग्री या डिप्लोमा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अनिवार्य योग्यता 12वीं पास है।

    एसओएल : अगस्त से दाखिला शुरू होगा:
    डीयू के रेगुलर कोर्स में दाखिला नहीं ले पाने वाले लाखों छात्रों के लिए एसओएल बेहतर विकल्प है। प्रतिवर्ष लगभग एक लाख विद्यार्थी यहां दाखिला लेते हैं। एसओएल इस साल से कुल सात विषयों में स्नातक में दाखिला देने जा रहा है। इसमें से पांच कोर्स पहले से चल रहे हैं, लेकिन दो कोर्स इस साल अगस्त से शुरू होगा, जिसके लिए योग्यता 12वीं है।

    दिल्ली विश्वविद्यालय का यह केंद्र मुक्त विश्वविद्यालय के प्रारूप में है। यहां सप्ताह में केवल दो बार कक्षाएं चलती हैं। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो. उमाशंकर पांडेय का कहना है कि हमारे यहां बीए प्रोग्राम, बीकॉम प्रोग्राम के अलावा अंग्रेजी ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स और राजनीति विज्ञान ऑनर्स के कोर्स पढ़ाए जाते हैं। इस साल से अगस्त से मैथमेटिक्स ऑनर्स और इकोनोमिक्स ऑनर्स में भी दाखिला शुरू होने जा रहा है।

    यहां लें जानकारी:
    नॉर्थ कैंपस : 011 27008300, 011 27008301 (ऑफिस समय सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक)
    साउथ कैंपस : 01124151600, 011 24151602

    सर्टिफिकेट कोर्स भी:
    एसओएल ने 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए कौशल विकास से जुड़े 36 सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला प्रक्रिया शुरू की है। हालांकि, इसमें कई कोर्स ऐसे हैं, जिनकी फीस रेगुलर कोर्स से ज्यादा है। एसओएल के प्रिंसिपल प्रो. उमाशंकर पांडेय ने बताया कि कोई भी 12वीं उत्तीर्ण छात्र-छात्रा आवेदन कर सकता है। ये कक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से चलेंगी। इसकी कोई अंतिम तिथि नहीं है। छात्र जैसे ही कोर्स समाप्त करते हैं, दूसरा बैच आ जाता है। कई बार छात्रों की संख्या अधिक होने पर दो बैच बनाए जाते हैं।

    कुछ महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम:
    -फोटोग्राफी, इंटीरियर डिज़ाइन, फाइन आर्ट्स एवं डिजिटल आर्ट्स, फैशन डिज़ाइन, वेबसाइट डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन्स, मास कम्युनिकेशन (जनसंचार), रेडियो जॉकी, एंकरिंग, टीवी जर्नलिज्म, एक्टिंग, फैशन मॉडलिंग, फिल्ममेकिंग एवं स्क्रीनप्ले, डिजिटल मार्केटिंग, डाटा साइंस एंड मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी एंड एथिकल हैकिंग, एयरपोर्ट मैनेजमेंट, मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन।

    कैसे करें आवेदन:
    आवेदन फॉर्म और कोर्स की जानकारी कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग की वेबसाइट col.du.ac.in पर उपलब्ध है। दाखिले के लिए आवेदन के लिए फॉर्म ऑफलाइन जमा करना होगा, जिसके लिए कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (केशवपुरम मेट्रो के नज़दीक) जाया जा सकता है या फिर डाक के जरिए भेजा जा सकता है। किसी भी जानकारी के लिए कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के दूरभाष नंबर 011-27181469 या व्हाट्सएप नंबर +91-9312237583 पर संपर्क किया जा सकता है।

    कौन कर सकता है आवेदन?
    इसमें जिनका निवास प्रमाणपत्र दिल्ली का है वह आवेदन कर सकते हैं।  

    Latest Posts

    Don't Miss