More

    Latest Posts

    Rajasthan Police Constable Result 2022: खत्म होने वाला है राजस्थान पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट का इंतजार

    Rajasthan Police Constable Result 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट police.rajasthan.gov.in पर जारी होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह राजस्थान कांस्टेबल रिजल्ट की घोषणा हो सकती है। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा है कि राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का परिणाम 10 अगस्त से पहले जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी की चुकी है। आंसर-की में दिए गए उत्तरों को देखने के बाद लाखों अभ्यर्थियों को अपने परिणाम का मोटा-मोटा अंदाजा लग गया होगा। यह भर्ती परीक्षा 13 से 16 मई 2022 तक व 2 जुलाई को हुई थी। इसके जरिए कांस्टेबल के 4388 पद भरे जाएंगे।

    Rajasthan Police Constable Result 2022: यूं कर सकेंगे चेक
    – police.rajasthan.gov.in पर जाएं।
    – Rajasthan Police Constable Recruitment Result 2021 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
    – चयनित अभ्यर्थियों के रोल नंबर की फाइल खुल जाएगी। 
    – इसमें आप अपना रोल नंबर चेक कर सकेंगे।

    परिणाम के बाद सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) एवं माप तोल (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी पीएसटी में अभ्यर्थियों को जरूरी डॉक्यूमेंट और उनकी प्रतियां लानी होंगी। अभ्यर्थियों को अपने शैक्षणिक योग्यता के सर्टिफिकेट के अलावा कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी लाना होगा। ध्यान रखें कि अंतिम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने वाली संस्था के प्रधानाचार्य द्वारा जारी किया हुआ कैरेक्टर सर्टिफिकेट एवं दो स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों (रिश्तेदारों के अलावा) द्वारा जारी किए गए कैरेक्टर सर्टिफिकेट, जो 6 माह से ज्यादा पुराना न हो, होना चाहिए। अगर अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र से है और उसने टीएसपी वैकेंसी के लिए आवेदन किया है तो उसे संबंधित टीएसपी सर्टिफिकेट लाना होगा। 

    बनेगी जिलेवार मेरिट
    पिछली राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में जिलेवार रिजल्ट जारी किया गया था। राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के सभी 86 यूनिट के परिणाम जारी किए गए थे। इसके बाद कोर्ट ने भर्ती परिणाम राज्य स्तर पर जारी करने को कहा गया था। लेकिन हाईकोर्ट की खंडपीठ ने एकलपीठ के इस आदेश को रद्द कर दिया था। कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की जिलेवार मेरिट बनाना सही माना गया था

    कद काठी योग्यता
    पुरुष के लिए 
    लंबाई- 168 सेमी
    सीना – कम से कम बिना फुलाए – 81 सेमी. फुलाकर – 86 सेमी 

    महिला उम्मीदवार 
    लंबाई – 152 सेमी 
    वजन कम से कम – 47.5 किग्रा

    दौड़ के नियम
    पुरुष अभ्यर्थियों को पीईटी में 5 किमी की दौड़ लगानी होगी जिसके लिए उन्हें 25 मिनट का समय दिया जाएगा। महिला अभ्यर्थियों को 5 किमी की दौड़ के लिए 35 मिनट का समय दिया जाएगा। ट्राइबल सब प्लान क्षेत्र के अनुसूचित जाति व अनुजनजाति के अभ्यर्थियों को 5 किमी की दौड़ के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा। 

    Latest Posts

    Don't Miss