More

    Latest Posts

    KGBV : अब कस्तूरबा विद्यालय में 12वीं तक पढ़ेंगी छात्राएं, हॉस्टल भी मिलेगा

    कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पढ़ रही बेटियों के अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है। अब आवासीय सुविधा के साथ उनकी बेटियां बारहवीं तक निर्बाध की पढ़ाई कर सकेंगी। बेटियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए योगी सरकार ने कस्तूरबा विद्यालय को इंटर तक कक्षाएं संचालन करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। पहले चरण में चार स्कूलों के उच्चीकरण की मंजूरी मिली है। इन विद्यालयों में भवन निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

    आर्थिक रूप से कमजोर व ड्राप आउट बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हर ब्लॉक मुख्यालयों पर एक-एक कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय संचालित किया जा रहा है। यहां कक्षा छह से आठ तक की छात्राओं को आवासीय सुविधा के साथ पढ़ाई कराई जा रही है। कक्षा आठ के बाद या तो पढ़ाई छूट जाती या फिर अभिभावक पढ़ाने को लेकर दिलचस्पी नहीं लेते हैं। इन समस्याओं को देखते हुए सरकार ने बेटियों को कस्तूरबा में ही 12वीं तक की पढ़ाई कराने का फैसला किया है। चार ब्लॉकों में उच्चीकरण की मंजूरी मिली है। इन ब्लॉकों में हॉस्टल व भवन निर्माण के लिए छह करोड़ रुपये का बजट भी कारदाई संस्था को अवमुक्त कर दिया गया है। सरकार के इस फैसले से छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने के लिए दौड़ भाग से भी निजात मिलेगी।

    तीन ब्लॉकों में हॉस्टल की सुविधा, पढ़ाई दूसरे स्कूल में होगी
    पहले चरण में चार विद्यालय को उच्चीकृत किया जाएगा। मिहींपुरवा, चित्तौरा व विशेश्वरगंज ब्लॉक में छात्राओं के लिए हॉस्टल की सुविधा मिलेगी। यहां रहने वाली छात्राओं को मुफ्त में सभी आवासीय सुविधाएं मिलेंगी। पढाई के लिए राजकीय विद्यालयों में पंजीयन कराया जाएगा।

    तेजवापुर में आवास के साथ 12वीं तक की शिक्षा
    तेजवापुर ब्लॉक में संचालित कस्तूरबा विद्यालय में बारहवीं तक पढ़ाई के साथ ही परिसर में आवासीय सुविधा भी मिलेगी। यहां भी पूर्व की तरह छात्राओं को सभी सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी।

    अब विद्यालय में 200 छात्राओं की होगी संख्या
    कस्तूरबा आवासीय विद्यालय विद्यालय में वर्तमान में 100-100 छात्राओं के रहने व पढ़ाई की सुविधा मिल रही है। 12 वीं तक उच्चीकृत होने पर हर विद्यालय में संख्या बढ़कर 200 हो जाएगी। 100 जूनियर व 100 छात्राएं माध्यमिक में रहेंगी।

    बहराइच बीएसए अजय कुमार ने कहा, ‘जिले के तीन विद्यालयों में 12वीं की छात्राओं को हॉस्टल व तेजवापुर में कक्षा आठ की तरह 12वीं की छात्राओं को सुविधा मिलेगी। भवन निर्माण का कार्य चल रहा है।’ 

    Latest Posts

    Don't Miss