More

    Latest Posts

    IAF Agniveer Recruitment Exam 2022: अग्निवीर वायु के लिए परीक्षा शुरू, अभ्यर्थियों ने बनियान में दी परीक्षा

    IAF Agniveer Vayu Exam 2022: अग्निवीर योजना के तहत शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने आए युवाओं में जोश दिखा। रविवार को अग्निवीर वायु की ऑनलाइन परीक्षा शुरू हुई। पटना के 14 केंद्रों पर परीक्षा ली गई। ऑनलाइन परीक्षा 31 जुलाई तक चलेगी। तीन पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा हुई। परीक्षा केंद्रों पर सघन जांच की गई। फुल शर्ट पहनकर आए बच्चों की कमीज खुलवा दी गई। बनियान में परीक्षा देने की अनुमति दी गई। पॉकेट लगे आधी बाजू वाली कमीज भी खुलवा दी गई। जूता, माला व घड़ी भी खुलवा दिया गया। टीशर्ट पहनकर जाने दिया गया।

    परीक्षा केन्द्र पर दूर-दूर से आए अभ्यर्थियों की लंबी लाइन देखी गई। केन्द्र पर कर्मचारियों ने सभी अभ्यर्थियों की गहन तलाशी ली। मौके पर स्थानीय पुलिस बल भी तैनात थी।

    गणित व रिजनिंग का प्रश्न मध्यम स्तर का रहा
    परीक्षा में अभ्यर्थियों से गणित, भौतिकी, अंग्रजी, रिजनिंग व सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे गए। प्रश्नों का लेवल मध्यम स्तर का था। चित्र से संबंधित रिजनिंग प्रश्न थोड़े कठिन थे। पाटलिपुत्रा परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी अखिलेश कुमार ने कहा कि प्रश्न आसान पूछे जा रहे हैं। हमने 100 में से 90 प्रश्नों के उत्तर दिए।

    तीन ग्रुप में हुई परीक्षा
    परीक्षा तीन ग्रुप में आयोजित की गई। प्रथम टेक्निकल (एक्स) ग्रुप में विज्ञान विषय के अभ्यर्थी शामिल हुए। इनके लिए 60 मिनट में 70 सवालों के जवाब देने थे। 25 गणित व भौतिकी तथा 20 अंग्रेजी के सवाल थे। द्वितीय नॉन टेक्निकल (वाई) ग्रुप के लिए 45 मिनट में 50 सवाल हल करने थे। इसमें 20 अंग्रेजी, 30 रिजनिंग व सामान्य ज्ञान के सवाल थे। दोनों (एक्स व वाई) ग्रुप में सम्मिलित अभ्यर्थियों को 85 मिनट में 100 प्रश्नों के उत्तर देने थे।

    निगेटिव मार्किंग भी
    अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न बनाने पर एक नंबर मिलेगा। एक गलत उत्तर पर 0.25 नंबर काट लिया जाएगा। टेक्निकल (एक्स) ग्रुप 70 अंकों का हुआ है। वहीं नॉन टेक्निकल (वाई) ग्रुप में 50 अंकों के सवाल पूछे गए हैं। दोनों ग्रुप में शामिल अभ्यर्थियों के लिए 100 अंकों की परीक्षा हुई है।

    सफल होने के बाद दो फेज से और गुजरना होगा
    अग्निवीर वायु इंटेक की ऑनलाइन परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को दो और फेज से गुजरना होगा। फेज दो में फिजिकल टेस्ट व फेज तीन में मेडिकल जांच से गुजरना पड़ेगा। फेज दो क्वालीफाइ करना अनिवार्य है। इसके बाद मेरिट लिस्ट बनेगी।

    25 फीसदी स्थायी नौकरी पर है लक्ष्य
    आरा से आए मनोज कुमार कहना है कि दो सालों से तैयारी कर रहा था। इस बार अंतिम मौका है। इस कारण आ गया हूं कि कम से कम चार साल तक नौकरी करूंगा। कुछ पैसे तो आ जाएंगे। परमानेंट हो जायेगा तो ठीक है। नहीं तो इसके बाद पैसा मिलेगा तो कुछ व्यवसाय कर लूंगा। वहीं रोहित का कहना है भले ही अभी नौकरी परमानेंट नहीं हो, लेकिन चार साल बाद वो मेहनत कर 25 प्रतिशत परमानेंट योजना में अपनी नौकरी पक्की कर लेगा। मोतिहारी से आये अखिलेश कुमार कहना है कि परीक्षा में अपनी क्षमता जांचने आया हूं। यदि परीक्षा में निकल जाउंगा तो नौकरी कर लूंगा। मुझे रेडियालॉजी करना है। सिर्फ इस अग्निवीर वायु परीक्षा के लिए योग्य था, इस कारण फॉर्म भर दिया था।

    अग्निवीर योजना आने से अब ज्यादा भर्तियां होंगी
    गोला रोड के एसजीएच इन्फोटेक पर परीक्षा देने आए पटना महेन्द्रु निवासी मनीष कुमार ने बताया कि अग्निवीर युवाओं के लिए सही है। प्रश्नपत्र भी सामान्य थे। अंग्रेजी में ग्रामर भी ज्यादा कठिन नहीं था। मुजफ्फरपुर से आए अभ्यर्थी मनीष कुमार, यूपी गाजीपुर के सत्यजीत यादव, सीवान के किशन व बेगूसराय निवासी आनंद कुमार ने बताया कि जिस प्रकार सेना की भर्ती प्रक्रिया होती है उसी प्रकार अग्निवीर की परीक्षा ली जा रही है। सिर्फ अंतर यह है कि यह चार वर्षों की नौकरी है। 

    Latest Posts

    Don't Miss