More

    Latest Posts

    शुरू करें नौकरी से ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस, एक बार लगाएं 5 लाख रुपये और हर महीने करें 70,000 की कमाई- जानिए कैसे

    नई दिल्ली. देश में कई ऐसे व्यवसाय हैं, जिन्हें कम लागत में शुरू कर ज्यादा मुनाफ़ा कमाया (Earn Money) जा सकता है. उसमें से एक है डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) का कारोबार. डेयरी प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो रोजमर्रा में उपयोग होने वाला सामना है. इसमें नुकसान ना के बराबर होने की गुंजाइश होती है. डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में सिर्फ 5 लाख रुपए के निवेश से हर महीने 70 हजार रुपए तक कमाया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार भी मदद कर रही है. अगर आप भी इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो पहले इसकी पूरी प्लानिंग कर लें. आइए आपको बताते हैं इस बिज़नेस को किस तरह से शुरू किया जा सकता है.

    मुद्रा लोन योजना के तहत मिल जाएगा लोन
    किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले पैसों की जरूरत होती है. इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं, मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से पूंजी का इंतजाम आराम से किया जा सकता है. इस बिजनेस के लिए सरकार आपको पैसे के साथ प्रोजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी देती है ताकि आप आराम से बिजनेस शुरू कर सकें.

    ये भी पढ़ें: EPFO: PF अकाउंट में नहीं है UAN नंबर तो ऐसे करें एक्टिवेट, जानिए क्या है प्रोसेस… 

    कुल निवेश का 70% मिलेगा लोन
    जब आप डेयरी प्रोडक्टस का बिजनेस शुरू करेंगे तो सरकार के मुद्रा लोन से कुल लागत का 70 प्रतिशत बैंक से मिलेगा.

    5 लाख रुपए लगाने होंगे खुद को
    प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इस बिजनेस का प्रोजेक्ट करीब 16 लाख 50 हजार रुपए तक तैयार किया जा सकता है. इसमें व्यक्ति को सिर्फ 5 लाख रुपए खुद लगाना होगा.

    इस तरह होगा प्रोजेक्ट
    अगर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रोजेक्ट के मुताबिक देखा जाए तो इस बिजनेस में साल में 75 हजार लीटर फ्लेवर्ड मिल्क का कारोबार हो सकता है. इसके अलावा 36 हजार लीटर दही, 90 हजार लीटर बटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर भी बेचा जा सकता है. उस हिसाब से करीब 82 लाख 50 हजार रुपए का टर्नओवर हो जाएगा. जिसमें लगभग 74 लाख रूपए की कॉस्टिंग होगी जबकि 14 फीसदी ब्याज निकालने के बाद भी आपको लगभग 8 लाख की बचत हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 जरूरी नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर- जानें कैसे

    कारोबार शुरू करने के लिए पड़ेगी इतनी जगह की जरुरत
    इस कारोबार को शुरू करने के लिए 1000 स्कवायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी. जिसमें 500 स्कवायर फीट की जगह प्रॉसेसिंग एरिया में, 150 स्कवायर फीट में रेफ्रिजरेशन रूम, 150 स्कवायर फीट में वॉशिंग एरिया, 100 स्कवायर फीट में ऑफिस, टॉयलेट व दूसरी सुविधाओं के लिए जरूरत पड़ेगी.

    FIRST PUBLISHED : July 30, 2021, 06:10 IST

    Latest Posts

    Don't Miss