More

    Latest Posts

    पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में पहली मेधा सूची से एडमिशन प्रक्रिया 3 अगस्त से

    पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि समाप्त हो गई है। अब 3 अगस्त से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन के लिए एक लाख 36 हजार 242 छात्रों ने आवेदन किया था। इसमें करीब एक लाख 24 हजार 897 छात्रों ने नामांकन लेने के लिए फीस जमा की। विश्वविद्यालय की ओर जारी शिड्यूल के अनुसार पहली मेधा सूची 3 अगस्त को जारी कर दी जाएगी। पहली मेधा सूची के अनुसार 16 अगस्त तक नामांकन होगा। वहीं कॉलेजों को 18 अगस्त तक नामांकन का वैलिडेशन समाप्त कर देना है। विश्वविद्यालय 20 अगस्त को दूसरी मेधा सूची जारी करेगा। दूसरी मेधा सूची का नामांकन 29 अगस्त तक पूरा कर लेना होगा। 31 अगस्त को कॉलेजों का वैलिडेशन समाप्त कर रिपोर्ट देनी है। तीसरी मेधा सूची दो सितंबर को जारी कर दी जाएगी। इसका नामांकन 12 सितंबर तक होगा। इसके बाद भी अगर सीटें बची रह जाती हैं तो 16 सितंबर को स्पॉट राउंड में नामांकन को ओपन कर दिया जाएगा। कॉलेजों को बची सीटों के अनुसार नामांकन लेना होगा। तीनों के अंदर नामांकन पूरा कर लेना है। इसके लिए कॉलेजों को मेधा सूची जारी करनी होगी। इसमें आरक्षण नियमों का पालन करना है। कॉलेजों को 15 सितंबर से क्लास शुरू करा देना है। विश्वविद्यालय के डीन प्रो. एके नाग ने बताया कि नामांकन की तैयारी हो गई है। तीन अगस्त से नामांकन होगा। नामांकन ऑनलाइन तरीके से होगा।

    वोकेशनल कोर्सों में नामांकन एक साथ होगा
    पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्सों में नामांकन की प्रक्रिया भी एक साथ होगी। इसके लिए भी मेधा सूची तीन अगस्त को जारी की जाएगी। तीसरी मेधा सूची दो सितंबर को जारी किया जाएगा। वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए 3413 फीस जमा किया है, जबकि पिछली बार वोकेशनल कोर्सों में सीटें नहीं भरी थी।

    पिछली बार 50 हजार सीटें रह गईं थी खाली
    पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सों में एक लाख 20 हजार सीटें है। विश्वविद्यालय में पिछले साल 50 हजार सीटें नहीं भर सकी थी। मुख्य कॉलेजों की सीटें भर गईं थी पर ग्रामीण कॉलेजों की सीटें खाली रहीं। हालांकि, पिछले साल कोरोना की वजह से नामांकन में कई तरह की समस्याएं आ गई थीं।

    Latest Posts

    Don't Miss