More

    Latest Posts

    देश के नौ बड़े शहरों में बढ़े घरों के दाम,चेन्नई सबसे महंगा; जानें क्या है कारण

    देश के नौ बड़े शहरों में इस साल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान घरों के कीमतों में बढ़ोतरी हुई। घरों के दामों में सबसे ज्यादा 15 प्रतिशत की चेन्नई में हुई है। प्रॉपइक्विटी के रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल चेन्नई में घरों के दाम 5,855 रुपए प्रति वर्ग फुट था जो बढ़कर इस साल ₹6744 प्रति वर्ग फुट हो गया।

    गुरुग्राम और हैदराबाद में भी बढ़े घरों के दाम
    गुरुग्राम और हैदराबाद में घरों के दामों में कुल 12% की वृद्धि हुई है। पिछले साल गुरुग्राम में घरों की कीमत 10,315 रुपए थी जो अब बढ़कर 11,517 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गई है। वहीं हैदराबाद में पिछले वर्ष घरों की कीमत प्रति वर्ग फुट 5,764 रुपया था जो इस वर्ष बढ़कर 6,472 रुपया हो गया।

    कई और बड़े शहरों में बढ़े हैं घरों के दाम
    प्रति वर्ग फुट घरों के दाम मुंबई सहित पुणे, बेंगलुरु, नोएडा और कोलकाता में भी बढ़ा है। पिछले साल की तुलना में मुंबई और पुणे में यह कीमत 3 प्रतिशत, बेंगलुरु में प्रतिशत, नोएडा में 9 प्रतिशत और कोलकाता में 1प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

    क्यों बढ़ रहे घरों के दाम?
    प्रॉपइक्विटी के संस्थापक और प्रबंध निदेशक समीर जसूजा का कहना है कि पिछले 1 साल में आवासीय बाजार में बिक्री बढ़ने के कारण घरों की कीमतों में लगातार इजाफा हुआ है। आंकड़ों के अनुसार इस साल जून तिमाही के दौरान घरों की बिक्री सालाना 96 प्रतिशत बढ़कर 93,153 इकाई हो गई। हालांकि पिछली मार्च तिमाही की तुलना में यह बिक्री 7 प्रतिशत तक घटी है।

    Latest Posts

    Don't Miss