More

    Latest Posts

    कम लागत में शुरू करें ये मुनाफे वाला बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख तक की कमाई, जानें कैसे करें स्टार्ट?

    नई दिल्ली. अगर आप भी कोई नया बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको नए नया और फायदेमंद बिजनेस (Business idea) के बारे में बताने जा रहे हैं. यह बिजनेस खेती से जुड़ा हुआ है. अगर आप भी खेती के जरिए अच्छी कमाई (earn money) करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट का नाम बताएंगे, जिसकी साल भर डिमांड बनी रहती है.

    आज हम आपको जीरा की खेती (Cumin Farming) के बारे में बता रहे हैं. भारत के सभी घरों में जीरा रोज इस्तेमाल किया जाता है. जीरे में कई औषधीय गुण भी पाए होते हैं, जिसकी वजह से इसकी मांग दोगुना हो जाती है.

    ये भी पढ़ें- कार खरीदने के लिए लोन चाहिए! इन बातों का रखें ध्यान, फायदे में रहेंगे

    कैसे करें जीरे की खेती?
    जीरे की खेती के लिए बलुई दोमट और दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है. ऐसी मिट्टी में जीरे की खेती आसानी से की जा सकती है. बुआई से पहले यह जरूरी है कि खेत की तैयारी ठीक ढंग से की जाए. इसके लिए खेत को अच्छी तरह जोतकर उसे अच्छी तरह भुरभुरा बना लेना चाहिए. जिस खेत में जीरे की बुआई करनी है, उस खेत से खरपतवार निकाल कर साफ कर लेना चाहिए.

    क्या है जीरे की अच्छी किस्में?
    जीरे की अच्छी किस्मों में तीन वेरायटी का नाम प्रमुख हैं. आरजेड 19 और 209, आरजेड 223 और जीसी 1-2-3 की किस्मों को अच्छा माना जाता है. इन किस्मों के बीज 120-125 दिन में पक जाते हैं. इन किस्मों की औसतन उपज प्रति हेक्टेयर 510 से 530 किलो ग्राम है. लिहाजा इन किस्मों को उगाकर अच्छी कमाई की जा सकती है.

    ये भी पढ़ें- Crude Palm Oil: राहत की खबर, सरकार ने कच्चे पाम तेल पर कस्टम ड्यूटी घटाई

    कितनी होगी कमाई?
    अब बात करें उपज और इससे कमाई की तो जीरे की औसत उपज 7-8 क्विंटल बीज प्रति हेक्टयर हो जाती है. जीरे की खेती में करीब 30,000 से 35,000 रुपये प्रति हेक्टयर खर्च आता है. अगर जीरे की कीमत 100 रुपये प्रति किलो भाव मान कर चलें तो 40000 से 45000 रुपये प्रति हेक्टयर शुद्ध लाभ हासिल किया जा सकता है. ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 2 से सवा दो लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.

    FIRST PUBLISHED : February 13, 2022, 09:50 IST

    Latest Posts

    Don't Miss